fbpx

मानसिक स्वास्थ्य प्राप्ति के लिए 7 जरूरी बातें।

👉1. माइंड की तैयारी: सही ईलाज से पहले, माइंड को ठीक होने के लिए तैयार करना बहुत जरूरी है। अगर मन अवचेतन मन कि गहराई से ठीक होने के लिए तैयार ही नहीं होगा तो कोई भी तकनीक mind को नहीं कर सकती है।

 👉 2. रोग के प्रति धारणाएँ: मन कि गहराई में कुछ ऐसी धारणाएँ छुपी होती हैं जो मानसिक रोग को ठीक होने में अवरोध पैदा करती हैं। इन्हें ठीक करना बहुत जरूरी होता है।

 👉 3. दुखी होने कि आदत: लंबे समय तक जब व्यक्ति इन मानसिक समस्याओं में रहता है तो mind relax होना भूलने लगता है और उसे दुखी होने कि आदत होने लगती है। Mind को इस आदत से बाहर लाना बहुत आवश्यक है।

👉 4. नकारात्मक विचारों का नियंत्रण: मानसिक समस्याओं में नकारात्मक विचारों का आक्रमण होता है। इनके प्रभाव को कम करना और उन्हें नियंत्रित करना महत्वपूर्ण है।
 
 👉 5. नकारात्मक न्यूरॉन्स को निष्क्रिय करना: कई दिनों तक नकारात्मक सोच के कारण नकारात्मक न्यूरॉन्स उत्पन्न हो सकते हैं, इसलिए उन्हें निष्क्रिय करना सीखना महत्वपूर्ण है। नहीं तो ये नकारात्मक न्यूरॉन्स मन को आशांति में रख सकते हैं।
 
 👉 6. सकारात्मक न्यूरॉन्स को बढ़ावा देना: मन को शांत और खुश रखने के लिए सकारात्मक न्यूरॉन्स को बढ़ावा देना महत्वपूर्ण है।
 
 👉 7. शरीर में नकारात्मक प्रभाव को कम करना: मानसिक समस्याओं से उत्पन्न होने वाला तनाव धीरे धीरे शरीर पर प्रभाव डालता है। इसके कारण शरीर में दर्द, जकड़न, पेट की समस्याएँ आदि हो सकती हैं। इस प्रभाव को कम करना महत्वपूर्ण है, ताकि मन भी शांत रह सके।
 
 ध्यान दें: बताए गए उपाए Psychological समस्याओं के लिए है। लेकिन यह शक्तिशाली तकनीकें Genetic और व्यक्तित्व के मामलों में भी सकारात्मक प्रभाव डालती हैं। पर गंभीर Genetic मामलों में दवाइयों की सहायता की भी अवशयकता होती है।